कोरोना को लेकर लोगों की लापरवाही बनी है मामले बढ़ने की अहम वजह: IMA

कोरोना को लेकर लोगों की लापरवाही बनी है मामले बढ़ने की अहम वजह: IMA

सेहतराग टीम

बीते कुछ दिनों से भारत में कोरोना के रोज आने वाले संक्रमित मामलों में उतर चढ़ाव हो रहा है। वहीं अगर राज्यों की बात करें तो कुछ राज्यों में कोरोना का कहर कम होता दिखाई दे रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ राज्यों में कोरोना का कहर फिर से बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। जैसे कि देश की राजधानी दिल्‍ली में तो कोरोना की तीसरी लहर होने की चर्चा की जा रही है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। जैसे कि बुधवार को यहां 8593 मामले सामने आए थे और साथ ही 85 मरीजों की मौत हुई थी। हालांकि इस दौरान 7264 मरीज ठीक भी हुए हैं।

पढ़ें- कोवीशील्ड वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने दी अहम जानकारी

अब दिल्ली में होने वाली मौतों की बात करें तो दिल्ली में मौत की दर में इजाफा हुआ है। पहले यह 1 फीसदी के नीचे थी, लेकिन अब यह 1. 57 फीसदी हो गयी है। दिल्ली के बाद गुड़गांव में रोज आने वाले संक्रमित मामलों की संख्या बढ़ रही है। वहीं महाराष्ट्र समेत कुछ अन्य राज्यों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 

वहीं दिल्‍ली स्थित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष डॉक्‍टर राजन शर्मा का कहना है कि कोरोना का जो ट्रेंड भारत में दिखाई दे रहा है वही दूसरे देशों में भी दिखाई दे रहा है। उनके मुताबिक मौसम में जो बदलाव हुआ है उसकी वजह कई जगहों पर प्रदूषण का स्‍तर काफी बढ़ा है। इसके अलावा लोग इस वायरस के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं। इसकी वजह से मामलों में तेजी देखने को मिली है। उनके मुताबिक सरकार ने जब तक दवाई नहीं तब तक कोई ढिलाई नहीं मुहिम शुरू की है। हर देशवासी को इसको मानना होगा और कोरोना के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए जो नियम बनाए गए हैं उनका हर संभव पालन करना होगा।

इसे भी पढ़ें-

रिकवरी के 12 हफ्ते बाद खुद ब खुद ठीक हो जाएंगे क्षतिग्रस्त फेफड़े: अध्ययन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।